दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने कोरोना के खिलाफ जंग लड़ते हुए मेट्रो चलाने की पूरी तैयारी कर ली है. शारीरिक दूरी के नियमों के पालन के लिए दिशा निर्देश भी तैयार कर लिए गए हैं.

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो एक बार फिर पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है. सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. डीएमआरसी का कहना है कि उन्हें ऑपरेशन शुरू करने के लिए सिर्फ 24 घंटे का वक्त चाहिए. लेकिन केंद्र सरकार से इजाजत का इंतजार है. दिल्ली मेट्रो 22 मार्च से बंद है.

दिल्ली मेट्रो मैनेजमेंट ने मंगलवार को परिचालन से जुड़े सभी मेट्रो कर्मचारियों को रिपोर्ट करने को कहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर्मियों को परिचालन से जुड़े नियमों में बदलाव की जानकारी दी जाएगी. इसके बाद ट्रायल रन भी शुरू किया जा सकता है. ताकि लॉकडाउन की स्थिति में मेट्रो परिचालन में परेशानी का सामना न करना पड़े.

दिल्ली मेट्रो सेवा शुरू होने की तारीख तय नहीं

दिल्ली मेट्रो सेवा शुरू करने को लेकर अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है. लेकिन दिल्ली मेट्रो ने अपनी तरफ से तैयारी पूरी कर रखी है. केंद्र सरकार से मंजूरी मिलते ही सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली मेट्रो सेवा शुरू होने पर यात्रियों और परिचालन से जुड़े कई नियमों में बदलाव किया जा सकता है. मेट्रो स्टेशनों के सभी प्रवेश और निकास द्वार पहले जैसे नियमों के हिसाब नहीं खलेंगे. सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी. मास्क पहनना, आरोग्य सेतू मोबाइल ऐप अनिवार्य होगा. ट्रेनों के अंदर दो यात्रियों के बीच एक मीटर की दूरी होगी.

लॉकडाउन के साथ ही बढ़ा दिल्ली मेट्रो का निलंबन
17 मई को केंद्र सरकार ने 31 मई तक देश में लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया था. इसके बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने भी देशव्यापी लॉकडाउन 31 मई तक लागू होने के बाद इसी तारीख तक मेट्रो ट्रेन सेवाओं के निलंबन का ऐलान कर दिया था.

वहीं दिल्ली सरकार ने केंद्र को पत्र लिखकर शहर में मेट्रो सेवाओं की अनुमति देने का आग्रह किया था. यह मांग की गई थी कि केवल केंद्रीय और शहरी सरकारों, केंद्रीय और राज्य पीएसयू, स्थानीय निकायों / सरकारी स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों और आवश्यक सेवाओं को प्रदान करने वाले व्यक्तियों को आईडी कार्ड और पास के आधार पर यात्रा करने की अनुमति दी जाए. लेकिन, केंद्र ने इसकी इजाजत नहीं दी और पूरे देश में मेट्रो ट्रेन संचालन पर रोक को बरकरार रखा.

Stock Market Updates

Jalandhar News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *