चीन के आर्थिक बहिष्कार के बीच साइकिल बनाने वाली फेमस कंपनी हीरो साइकिल ने चीन को बड़ा झटका दिया है. हीरो ने चीन के साथ 900 करोड़ रुपये की डील रद्द कर दी है.

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव की स्थिति बनी हुई है. इस घटना के बाद से देश में हर मोर्चे पर चीन का विरोध हो रहा है. कई बड़ी कंपनियों ने इस खूनी संघर्ष के बाद चीन के साथ अपने कॉन्ट्रैक्ट समाप्त किए हैं. इसी कड़ी में साइकिल बनाने वाली कंपनी हीरो साइकिल ने भी बड़ा फैसला लेते हुए चीन के साथ अपनी 900 करोड़ रुपये की डील रद्द कर दी. इससे पहले देशहित में बड़ा फैसला लेते हुए हीरो साइकिल ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार को 100 करोड़ रुपये दान में दिए थे.

चीनी उत्पादों का बहिष्कार करना हमारी प्रतिबद्धता है- हीरो साइकिल

हीरो साइकिल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज मुंजाल ने कहा कि कंपनी को चीन के साथ 900 करोड़ रुपये का कारोबार करना था, लेकिन अब उन योजनाओं को रद्द कर दिया गया है. यह फैसला चीनी उत्पादों के बहिष्कार के तौर पर लिया गया है.

उन्होंने कहा, “आने वाले 3 महीनों में हमें चीन के साथ 900 करोड़ रुपये का कारोबार करना था, लेकिन हमने उन सभी योजनाओं को अब रद्द कर दिया है. चीनी उत्पादों का बहिष्कार करना हमारी प्रतिबद्धता है.”

चीनी सामान का बहिष्कार संभव- मुंजाल

मुंजाल ने कहा कि हीरो साइकिल अब जर्मनी में अपना प्लांट लगाने जा रही. उन्होंने बताया कि बीते दिनों साइकिल की डिमांड बढ़ी है और हीरो साइकिल की तरफ से अपनी कैपेसिटी भी बढ़ाई गई है. हालांकि, इस दौरान साइकिल की छोटी कंपनियों को नुकसान भी हुआ है. ऐसे में हीरो साइकिल उनकी भरपाई के लिए तैयार है.

उन्होंने आगे कहा कि चीनी सामान का बहिष्कार आसानी से किया जा सकता है. जब भारत में कंप्यूटर बन सकते हैं, तो साइकिल क्यों नहीं. भारत में हर तरह की साइकिल का निर्माण संभव है

Stock Market Updates

Jalandhar News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *