आज देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून बेहद सक्रिय रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दिल्ल-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश के आसार हैं.

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय, उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. शेष पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, कोंकण गोवा, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

देश में एक जून को केरल से मानसून की शुरुआत हुई थी और 30 जुलाई तक देश में सामान्य से एक प्रतिशत अधिक वर्षा हुई है. मानसून 30 सितंबर तक रहता है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि बरसात के चार महीने के मौसम के दूसरे हिस्से में मानसून सामान्य रह सकता है. मौसम विभाग ने 2020 में दक्षिण पश्चिम मानसून के दूसरे हिस्से (अगस्त-सितंबर) के दौरान वर्षा के अपने दीर्घकालिक पूर्वानुमान में कहा कि अगस्त में लंबी अवधि में वर्षा के औसत (एलपीए) की 97 प्रतिशत बारिश हो सकती है.

इन इलाकों में भी होगी बारिश
उत्तरी और पूर्वी राजस्थान, गुजरात, आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की और एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दिल्ल-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर में बादलों की गर्जना के साथ हल्की बारिश के आसार हैं.

इन इलाकों में बनी हुई है मानसून की ट्रफ औऱ अक्षीय रेखा
मानसून की अक्षीय रेखा गंगानगर, नारनौल, इटावा, वाराणसी और पटना होते हुए पूर्वोत्तर भारत में मेघालय और दक्षिणी असम पर है. उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश से मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी भागों तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है.

बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र
उत्तरी तमिलनाडु और इससे सटे दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों के पास बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. उत्तर-पूर्वी अरब सागर और इससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. बीते 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक में कई जगहों पर मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई.

केरल, लक्षद्वीप, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह, कोंकण गोवा, मराठवाड़ा, उत्तराखंड, उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश रिकॉर्ड की गई.

दिल्ली, हरियाणा,जम्मू कश्मीर सहित इन जगहों पर हुई बारिश
जम्मू कश्मीर, मुज़फ़्फ़राबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी बिहार, शेष पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई. इन भागों में एक-दो जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई. दिल्ली, हरियाणा, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है.

Jalandhar News

Happy Independence day

Congratulations To Amandeep Kaur D/A Onkar Nawanshahr For Passed in BALLB with 85% Marks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *