नए शोध में बताया गया है कि Covid-19 का लक्षण तरतीब में जाहिर होता है.

शोधकर्ताओं ने मेडिकल डेटा का तुलनात्मक अध्ययन कर खुलासा किया है.

Covid-19 के लक्षण वैसे तो कई हैं मगर एक नए शोध में बताया गया है कि एक खास तरतीब में बीमारी का लक्षण जाहिर होता है. शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस संक्रमण और फ्लू के मरीजों के मेडिकल डेटा का अध्ययन कर नतीजा निकाला है.

Covid-19 के लक्षण तरतीब में होते हैं जाहिर

साउदर्न कैलोफोर्निया यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों का कहना है कि नया खुलासा बीमारी की जल्द पहचान कर मरीजों के  इलाज में मददगार साबित होगा. फ्रंटियर पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित शोध के मुताबिक कोविड-19 के मरीज में पहले बुखार का लक्षण जाहिर होता है. फिर उसके बाद खांसी और मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. कोरोना के लक्षणों में जी मिचलाना, उल्टी और फिर डायरिया सामने आता है. कोरोना संक्रमण के नए पैटर्न में बुखार को पहले नंबर पर रखा गया है. उसके बाद खांसी, दर्द का नंबर आता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि ये लक्षण अक्सर तरतीब से जाहिर होते हैं.

शोधकर्ताओं ने डेटा का किया तुलनात्मक अध्ययन

कैलोफोर्निया साउदर्न यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक पीटर कुन ने कहा, “कोरोना वायरस के लक्षण की समझ आनेवाले फ्लू के मौसम में मुफीद साबित होगी. डॉक्टर मरीज के इलाज के लिए सटीक फैसला कर सकते हैं. इस तरह मरीज की स्थिति को बिगड़ने से डॉक्टर बचा सकते हैं.” कोविड-19 के लक्षणों को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने चीन में फरवरी के दौरान नौ दिन बिताए. उन्होंने कोरोना वायरस के 55 हजार मामलों के डेटा और मेडिकल रिकॉर्ड को इकट्ठा किया. इसके अलावा अमेरिका, यूरोप के 1994 से 1998 के इंफ्लुएंजा के 2470 मामलों का तुलनात्मक अध्ययन किया. शोधकर्ताओं ने अध्यय के दौरान पाया कि कोरोना वायरस के लक्षण तरतीब में फ्लू और अन्य कोरोना वायरस संबंधी बीमारियों जैसे (मर्स और सार्स) के लक्षण से अलग होते हैं.

Stock Market Updates

Jalandhar News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *