आज भी प्रदूषण की मार का सिलसिला दिल्ली की वायु की गुणवत्ता पर है.

राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाके इंडेक्स के सबसे अंतिम पायदान पर बने हैं.

Air Pollution: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की मार का सिलसिला वायु की गुणवत्ता पर जारी है. आज आनंद विहार इलाके का एयर क्वालिटी इंडेक्स 402, नजफगढ़ का 414 है. इंडेक्स के मुताबिक, दोनों इलाकों को ‘गंभीर श्रेणी’ में रखा गया है. हालांकि मंदिर मार्ग और अशोक विहार इलाके की श्रेणी थोड़ा कम है.

प्रदूषण की मार का असर वायु पर बरकरार

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंदिर मार्ग का एक्यूआई 364 और अशोक विहार का 397 एक्यूआई है. दोनों इलाकों की वायु गुणवत्ता को ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रखा गया है.
गंभीर श्रेणी की वायु गुणवत्ता ‘स्वस्थ लोगों’ को प्रभावित करती है और पहले से बीमार लोगों पर ‘गंभीर रूप से’ असर डालती है. राजधानी की वायु गुणवत्ता पिछले कई दिनों से खराब चली आ रही है. इससे पहले, मंगलवार को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की वायु गुणवत्ता ‘गंभीर श्रेणी’ में बनी रही. प्रदूषण सूचकांक ऐप समीर के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के प्रमुख शहरों में नोएडा मंगलवार को सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर रहा.

एयर क्वालिटी इंडेक्स बताता है कैसी है वायु

जानकारों का मानना है कि वायु की गुणवत्ता में सुधार उस वक्त तक नहीं होगा जब तक कि पराली जलाने की घटना में ‘अप्रत्याशित कमी’ न लाई जाए. रविवार को भी दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम का एयर क्वालिटी इंडेक्स, ‘गंभीर श्रेणी’ रहा था. आपको बता दें कि 0 और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. दिल्ली से सटे आसपास के शहरों की वायु गुणवत्ता को भी ‘गंभीर श्रेणी’ में रखा गया है.

Stock Market Updates

Jalandhar News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *