Weather Forecast Today LIVE Updates, Weather Predictions 18 December 2020: देश में ठंड में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. कई इलाकों में सर्द हवाएं चल रही हैं, जिसके कारण ठिठुरन बढ़ गई है.

आईएमडी ने बताया कि शनिवार को दिल्ली में शीत लहर चलने का पूर्वानमान है और इसके सोमवार तक जारी रहने की संभावना है. आईएमडी मैदानी इलाकों के लिए शीत लहर की घोषणा तब करता है जब न्यूनतम तापमान लगातार दो दिन तक 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे हो और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली जैसे छोटे इलाकों के लिए शीत लहर की घोषण तब भी की जा सकती है जब उक्त स्थितियां एक दिन के लिए भी बन जाएं.
मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर के आखिर में दिल्ली में दो डिग्री तक पारा गिर सकता है. पहाड़ों पर माइनस डिग्री तापमान के कारण दिल्ली पर भी उसका कहर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दिल्ली पर ठंड का असर अभी शुरुआती दौर में है और आने वाले दिनों में इसमें बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.
आज राजस्थान के उत्तरी भागों में घना कोहरा देखने को मिला है. पंजाब और हरियाणा के भी कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा.

तमिलनाडु और केरल के कई इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली हैं. इसके अलावा दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में भी कुछ जगहों पर बारिश हुई है.
दिल्ली में आज आसमान साफ बना हुआ है और धूप भी खिली है. हालांकि धूप के बावजूद मौजूदा बर्फीली हवाओं के कारण ठिठुरन में इजाफा हुआ है. धूप अधिकतम तापमान को बढ़ाने में कारगर साबित नहीं हो रही है. दिल्ली में मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.राजस्थान में पारा लगातार लुढ़कता जा रहा है. माउंट आबू में तो तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है. रेगिस्तानी राज्य के कई जिलों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, चुरू, अलवर, भरतपुर, बूंदी, सीकर और झुंझुनू में 21 दिसंबर तक शीतलहर जारी रहने की चेतावनी दी है.उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई जबकि बाकी जगहों पर मौसम आमतौर पर शुष्क रहा. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 24.6 डिग्री सेल्सियस तापमान गोरखपुर में जबकि सबसे कम तापमान बरेली में 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Jalandhar News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *