नई दिल्ली- हिन्दु धर्म में वास्तु शास्त्र का बेहद महत्व होता है। ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि वास्तु शास्त्र के हिसाब से चलने से जिंदगी की हर परेशानी दूर होती है। आज हम आपको बताने वाले हैं उन पौधों के बारे में खास जो हिन्दू धर्म के मुताबिक घर पर लगाने अशुभ माने जाते हैं। हिंदू धर्म के मुताबिक घर के आस-पास इमली का पेड़ नहीं होना चाहिए। मान्यता के अनुसार इमली के पेड़ में नकारत्मक शक्तियों का वास होता है। इसके अलावा वैज्ञानिक कारण यह है कि इमली के पत्तों में अम्ल की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण आस पास का वातावरण भी अम्‍लीय हो जाता है। जोकि स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है। 
 धर्म शास्त्रों के अनुसार घर में भूलकर भी कैक्टस का पौधा नहीं लगाना चाहिए। इन पौधों में काटे होते हैं जोकि नकारत्मकता की ओर इशारा करते हैं। इससे परिवार के सदस्यों के बीच लड़ाई झगड़ा और मनमुटाव का माहौल बना रहता है। इसके साथ ही जिस घर में कैक्टस का पौधा लगा होता है उस घर में माता लक्ष्मी का वास नहीं होता और परिवार के सदस्यों को चोट लगने की भी आशंका बनी रहती है।
इसके अलावा घर में बोनसोइ का पौधा भी नहीं लगाना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार यह पौधा नकारत्मकता का प्रतिक है। जहां यह पौधा होता है वहां से माता लक्ष्मी का आगमन रुक जाता है और दरिद्रता का माहौल बनता है। अगर आप मां लक्ष्मी का आशीर्वाद चाहते हैं तो घर में यह पौधा ना लगाएं।

Crime News

Jalandhar News

नशा मुद्दा- भार्गव कैंप में इस युवक ने किस किस को डाला परेशानी में देखें, Share Video

बस्ती दानिशमंदा श्मशान घाट में तोड़ा पुराना शिव मंदिर विरोध दल बल के साथ पहुंची पुलिस ( Share VIdeo )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *